Sunday 29 July 2018

Career Review : Taapsee Pannu (Edited- 1, with more input)

बालीवुड का सबसे चमकता व चौंकाता चेहरा

अगर कोई मुझसे पूछे कि इस समय बालीवुड की सबसे संभावनाओं वाली अभिनेत्री कौन है तो मेरा जवाब होगा तापसी पन्नु। दिल्ली की इस लड़की का फिल्मों में संघर्ष वैसे तो 8 साल पुराना हो चुका है लेकिन बालीवुड से उनका परिचय पिछले दो तीन साल से ही हुआ है। वैसे तो उनकी एंट्री 2012 में ही गई थी 'चश्मे बद्दूर' के साथ लेकिन 2016 में आई 'पिंक' ने उन्हें पहचान दी और 2017 व 2018 में आई फिल्मों ने उनके नाम को बालीवुड में बड़ा बनाया। 2019 उनके लिए बहुत अहम साबित होगा। बस मुझे चिंता इस बात की है कि उनका फिल्मों का चयन कुछ हद तक सही नहीं हो पा रहा है। तापसी को मुख्य धारा में बने रहना है तो उन्हें जुड़वां 2 जैसी कम से कम एक फिल्म हर साल करनी चाहिए। 'जुड़वां 2' भले ही 'पिंक' की तरह से लोकप्रिय नहीं रही लेकिन बालीवुड में लंबे समय से तक टिके रहने के लिए इस तरह की फिल्में जरूरी हैं।


याद कीजिए जब 70 के दशक में शबाना आजमी 'अंकुर' व 'मंडी' कर रही थीं तो 'अमर अकबर एंथनी' व 'परवरिश' जैसी तमाम मसाला फिल्में भी वे करती रही। बालीवुड में आप एक ही दायरे में बंधकर नहीं चल सकते। अगर आप बड़े स्टार हैं तो आपको आफबीट फिल्में भी मिलेंगी लेकिन अगर आप केवल आफबीट फिल्में ही ज्यादा करेंगे तो कमर्शियल सिनेमा, जो कि बहुत ज्यादा कमजोर मानसिकता से काम करता है, आपसे दूर होता चला जाएगा। हालांकि तापसी पन्नु अभी उस स्थिति में नहीं पहुंची हैं कि वे बहुत ज्यादा चॉयस फिल्मों को लेकर कर सकें लेकिन उन्हें फिल्मों में अपने किरदार छांटने होंगे और यह भी सोचना है कि किस फिल्म को करने से उनकी पहचान ज्यादा बनेगी।

तापसी की मजबूती:
तापसी की सबसे खास बात यह है कि उनके चेहरे में नॉर्थ इंडियन लड़कियों वाली खूबसूरती है। उनकी बॉडी स्किन एक तरह की नजाकत लिए हुए है इसलिए वे टिपिकल बालीवुड हिरोईन की तरह से नजर आती हैं। जो आलिया भट्ट, श्रद्धा कपूर, जैकलिन फर्नांडीज आदि उनके दौर की दूसरी लड़कियां कर रही हैं वो वे भी कर सकती हैं। जैकलिन को तो हिंदी भी नहीं आती। तब भी उनके पास बड़ी फिल्में आसानी से आ जा रही हैं। भले ही उनके किरदार प्रभावशाली नहीं है लेकिन उनके नायक सलमान खान, रणबीर कपूर, सिद्धार्थ मल्होत्रा आदि रहे हैं। स्क्रीन पर बहुत ही बबली व सुंदर नजर आने वाली जैकलिन उम्र में तापसी से दो साल बड़ी हैं। उम्र का जिक्र यहां इसलिए किया क्योंकि बालीवुड में 30 साल की उम्र तक ज्यादातर हिरोईनें अपने मकाम का हासिल कर लेती हैं और अगले 8-10 साल उसे अच्छी तरह से आगे बढ़ा सकती हैं। जैसे ऐश्वर्या राय, प्रियंका चोपड़ा, करीना आदि ने किया और अब कैटरीना, दीपिका व अनुष्का कर रही हैं। इन सभी ने ग्लैमरस व मसाला फिल्में भी खूब की और आफबीट किरदार भी जब मिले तो लपक लिए। कैटरीना अपनी हिंदी की वजह से मात खा गई और इसलिए अभिनय में उतना प्रभाव नहीं छोड़ पाई जितना दीपिका या अनुष्का कमर्शियल सिनेमा करते हुए ही कर पा रही हैं। दीपिका को भंसाली ने तीन फिल्मों में ही कमर्शियल व आफबीट का स्वाद चखा दिया। जबकि अनुष्का ने खुद प्रोड्यूसर बनकर एनएच 10 से ऐसा कर लिया।

सजग रहने की जरूरत:
तापसी को आने वाले समय में अपने किरदारों को लेकर सजग रहना होगा। ग्लैमरस रोल, नाचना गाना, बिकिनी फोटो शूट आदि में कोई बुराई नहीं है और मौका मिले तो ये सब भी करना चाहिए। इससे पहचान बड़ी होती है और जब आप फिल्म में अच्छा करते हैं तो दर्शक चौंक जाते हैं। लगभग 10 हिंदी फिल्में कर चुकी तापसी ने लगभग इतनी ही फिल्में 2010 से 2012 के बीच में तेलुगु, तमिल व मलयालम भाषाओं में भी की और वहां उन्होंने ग्लैमरस रोल भी किए और आफबीट किरदार भी निभाए।

क्या करें तापसी-
- फिल्मों के चयन के समय उनमें आफर किए जा रहे रोल पर और अधिक सजग रहना होगा। फिल्म में ज्यादा दिखना भी जरूरी है।
- हीरो कौन है यह ज्यादा जरूरी नहीं है लेकिन निर्देशक कौन है यह जानना बहुत ही आवश्यक है। मसाला फिल्में बनाने के लिए मशहूर निर्देशक डेविड धवन आपके काम आ सकते हैं लेकिन अनुराग कश्यप जैसे निर्देशक आपको ज्यादा ऊंचाइयों पर पहुंचा सकते हैं।
- 'सूरमा' भले ही कमर्शियली उतनी बड़ी हिट नहीं बन सकी लेकिन फिर भी मेरे हिसाब से यह फिल्म तापसी के कैरियर में पिंक से कम महत्वपूर्ण नहीं है। ऐसी और भी फिल्में उन्हें करनी होंगी।
- फिल्मों में अपनी ड्रैसेज पर उन्हें सबसे ज्यादा ध्यान देना होगा। 'जुड़वां 2' में भले ही वे ग्लैमर की छटा बिखेर चुकी हैं लेकिन अपने ड्रैस डिजाइनर को और अधिक बेहतर तरीके से इस्तेमाल करना होगा। बालीवुड में जो अच्छा दिखता है वही बिकता है।

आने वाला साल-
- 'मुल्क' : यह फिल्म इसी सप्ताह रिलीज हो रही है। इसमें वे एक वकील के किरदार में हैं। देश के राजनीतिक माहौल को दिखाने वाली यह फिल्म उन्हें एक और अच्छा रोल तो दे सकती है लेकिन इसमें बालीवुड फतेह करने का मंत्रा मुझे नजर नहीं आता।
- 'मनमर्जियां' : पहली बार वे अनुराग कश्यप के साथ काम कर रही हैं। पंजाब की बैकग्राउंड पर बन रही इस फिल्म की कहानी के बारे में अभी ज्यादा आइडिया तो नहीं हो पा रहा है लेकिन फिल्म में चूंकि उनके नायक अभिषेक बच्चन हैं इसलिए प्रोजेक्ट कमर्शियल नजर आ रहा है। फिल्म में कहानी व संगीत अगर अच्छे हुए तो यह उनके लिए तो महत्वपूर्ण फिल्म साबित होगी। साथ ही अभिषेक का कैरियर भी फिर से पटरी पर आ सकता है।
- 'बदला': यह फिल्म अगले साल जनवरी में रिलीज होगी। इसमें वे एक बार फिर अमिताभ बच्चन के साथ काम कर रही हैं। सुजोय घोष निर्देशक हैं। यह फिल्म में उनके लिए 'पिंकÓ की तरह से ही बड़ी फिल्म साबित हो सकती है।

तापसी की यह शॉर्ट फिल्म जरूर देखें- 


तापसी की फिल्में-
2012- चश्मे बद्दूर
2014- बेबी
2016- पिंक
2017 - रनिंग शादी, द गाजी अटैक, नाम शबाना, जुड़वां 2
2018 - दिल जंगली, सूरमा व मुल्क ।


तापसी पन्नू के अनुपमा चोपड़ा के साथ इस इंटरव्यू को देखें, जान जाएंगे कि यह दिल्ली की यह लड़की कितनी सादी है और जीवन के बारे में उसके आदर्श कितने साफ हैं :-


तापसी के बारे में और अधिक जानने के लिए क्लिक करें -
अंत में तापसी पन्नू को जन्मदिन (1 अगस्त 1987) की बहुत सारी शुभकामनाएं।

- हर्ष कुमार सिंह 


No comments:

Post a Comment